Khabar Aajkal

उत्तराखंड हादसा! राज्यसभा में दी गई मृतकों को श्रद्धांजलि।
Spread the love

उत्तराखंड हादसा: राज्यसभा में दी गई मृतकों को श्रद्धांजलि।

गृह मंत्री बोले- राहत कार्य में जुटी है आर्मी, NDRF, एंव एयरफोर्स की टीमें।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने को लेकर राज्यसभा में बयान दिया है। इस दौरान उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार राज्य सरकार की हर संभव मदद कर रही है। उन्होंने कहा, ‘NDRF की पांच टीमें, आर्मी की आठ टीमें घटना स्थल पर मौजूद है। एयरफोर्स के पांच हेलीकॉप्टर राहत कार्य में जुटे हुए हैं।’

वहीं ग्लेशियर टूटने से जान गंवाने वाले लोगों को राज्यसभा में श्रद्धांजलि दी गई।  राज्यसभा में गृह मंत्री ने कहा, ‘7 फरवरी 2021 के उपग्रह डाटा के अनुसार ऋषि गंगा नदी के जलग्रहण क्षेत्र में समुद्र तल से 5600 मीटर ऊपर ग्लेशियर के मुहाने पर हिमस्खलन हुआ जो लगभग 14 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र जितना बड़ा था। जिससे ऋषि गंगा नदी के निचले क्षेत्र में फ्लैश फ्लड की स्थिति बन गई।

उन्होंने आगे कहा, ‘टनल में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए रातभर के अथक प्रयास के बाद सेना ने टनल के मुंह पर पड़े मलबे को साफ कर लिया है, हमारे लोग टनल के काफी अंदर तक गए हैं।

जानकारी के अनुसार रैणी गांव में ऋषि गंगा प्रोजेक्ट पूरी तरह से तबाह हो गया है। वहां पर अब रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है। मलबे के हटाने का काम लगातार किया जा रहा है।


Spread the love
author
News cordinator and Advisor at Khabar Aajkal Siliguri

Related Articles