Khabar Aajkal

उत्तर बंगाल विज्ञान केंद्र (एनबीएससी), सिलीगुड़ी विभाग ने हर साल की तरह इस बार भी विश्व जल दिवस का उत्सव का किया आयोजन किया।
Spread the love

उत्तर बंगाल विज्ञान केंद्र (एनबीएससी), सिलीगुड़ी विभाग ने हर साल की तरह इस बार भी विश्व जल दिवस का उत्सव का किया आयोजन किया।

विश्व जल दिवस (डब्ल्यूडब्ल्यूडी) 22 मार्च को आयोजित एक वार्षिक संयुक्त राष्ट्र (यूएन) अवलोकन दिवस है जो ताजे पानी के महत्व पर प्रकाश डालता है। मीठे पानी के संसाधनों के स्थायी प्रबंधन की वकालत करने के लिए दिन का उपयोग किया जाता है। विश्व जल दिवस एक अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षण दिवस है। जिसका इरादा दुनिया भर के लोगों को पानी से संबंधित मुद्दों के बारे में अधिक जानने और अंतर करने के लिए कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करना है। प्रासंगिक मुद्दों में पानी की कमी, जल प्रदूषण, अपर्याप्त जल आपूर्ति, स्वच्छता की कमी और जलवायु परिवर्तन के प्रभाव शामिल हैं। WWD 2021 का विषय “वैल्यूइंग वाटर” है।
उत्तर बंगाल विज्ञान केंद्र (एनबीएससी), सिलीगुड़ी ने हर साल की तरह एक डब्ल्यूडब्ल्यूडी का आयोजन किया। सिलिगुड़ी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, सिलीगुड़ी और निदेशक डॉ। प्रदोष कुमार अध्वर्यु की अगुवाई में एक नए विशाल विज्ञान पार्क प्रदर्शनी – मैजिक वाटर टैप का उद्घाटन किया गया। बिप्लब रे, प्रख्यात पर्यावरणविद्, सिलीगुड़ी।

जानकारी के अनुसार इस अवसर पर, “जल संरक्षण और स्वच्छता” पर एक लोकप्रिय विज्ञान व्याख्यान का आयोजन किया गया। यह श्री द्वारा दिया गया था। बिस्वजीत कुंडू, एडू। अधिकारी, एनबीएससी, सिलीगुड़ी। इस उत्सव के एक भाग के रूप में “जल के साथ प्रयोग” पर एक कार्यशाला आयोजित की गई। साथ ही भाग लेने वाले छात्रों के लिए एक विजुअल क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया और सफल छात्रों को पुरस्कार दिया गया।
गौरतलब है कि इस कार्यक्रम में सभी भाग लेने वाले छात्रों, शिक्षकों और सामान्य आगंतुकों द्वारा अच्छी तरह से भाग लिया गया एवं कार्य को सराहाया गया।


Spread the love
News cordinator and Advisor at Khabar Aajkal Siliguri

Related Articles