Khabar Aajkal

बागडोगरा : महापुरषों की प्रतिमा को अक्सर झेलनी पड़ रही है गंदगियों वाली सामाजिक क्रूरता ।
Spread the love

बागडोगरा : महापुरषों की प्रतिमा को अक्सर झेलनी पड़ रही है गंदगियों वाली सामाजिक क्रूरता ।

नेपाली प्रख्यात कवि भानुभक्त आचार्य की मूर्ति सिलीगुड़ी महाकुमा परिषद क्षेत्र में विकट स्थिति में बनी है और इसकी देखभाल के लिए कोई सक्रिय सदस्य नहीं है।
कवि की प्रतिमाओं को जयंती या किसी विशेष समारोह से पहले ही साफ किया जाता है।

सिलीगुड़ी जंक्शन पर बनी प्रतिमा सड़क पर रहने वालों और जुआरियों के लिए सुरक्षित स्थान बन गई है।

वही बागडोगरा में पनिघट्टा मोड़ में बनी एक और मूर्ति को चिकन की दुकानों द्वारा कवर किया गया है।

तो एक ओर उदहारण नक्सलबाड़ी में जिस मूर्ति का अनावरण किया गया, वह डंपिंग ग्राउंड बन रही थी, क्योंकि स्थानीय लोग अपना कचरा मूर्ति के परिसर में फेंक देते थे।

यह देखते हुए कि स्थानीय प्रशासन प्रख्यात व्यक्तित्वों की रक्षा और सम्मान करने में पूरी तरह से विफल रहा है तो रविवार को चेंगा नारी सेवा समिति (सीएनएसएस) के बैनर तले महिलाओं के एक समूह ने इस क्षेत्र की सफाई की और प्रतिमा को स्थानीय लोगों को चेतावनी दी कि अगर कोई मूर्ति परिषर में कचरा फेंकता है तो संगठन उनपर कठोर करवाई प्रशासन द्वारा करवाएंगे ,

सीएनएसएस के प्रवक्ता कुसंग तमांग ने कहा, “हम देख रहे हैं कि यह इलाका धीरे-धीरे डंपिंग ग्राउंड बनता जा रहा है, इस से निवारण पाने के लिए स्थानीय प्रशासन के साथ-साथ स्थानीय लोगों ने भी आज सफाई अभियान चलाया है , यदि हम यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से पालन करेंगे कि कोई भी कचरा नहीं फेंके तो यह परिषर सौंदर्यीकरण के मायने से भी उपलब्ध होगी “

नक्सलबाड़ी ग्राम पंचायत के पूर्व प्रधान अरुण घोष ने कहा कि जब तक स्थानीय लोग स्वच्छता के बारे में जागरूक नहीं होंगे और आस-पास के डंपिंग ग्राउंड की स्थापना नहीं करेंगे, समस्या वैसी ही रहेगी।

नक्सलबाड़ी बाजार के हाट बाबू मनोज कुमार ने कहा कि वे पहले भी कई बार कचरा उठा चुके हैं लेकिन लोग सचेत नहीं हैं। उन्होंने सभी समर्थन के लिए आश्वासन दिया और सीएनएसएस के सदस्यों की पहल की सराहना की।

खबर आजकल से अमर साह की रिपोर्ट ।


Spread the love
News cordinator and Advisor at Khabar Aajkal Siliguri

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *