Khabar Aajkal

लेफ्टिनेंट कर्नल नरेंद्र ‘बुल कुमार’ की याद में एक “मल्टी यूटिलिटी हॉल” किया गया समर्पित।
Spread the love

लेफ्टिनेंट कर्नल नरेंद्र ‘बुल कुमार’ की याद में एक “मल्टी यूटिलिटी हॉल” किया गया समर्पित।

दार्जिलिंग / सिलीगुड़ी, 27 फरवरी : लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सिंह, वाईएसएम, एसएम, वीएसएम, जनरल ऑफिसर कमांडिंग त्रिशक्ति कोर ने हिमालयन पर्वतारोहण संस्थान, दार्जिलिंग में 27 फरवरी 2021 को दार्जिलिंग के सबसे निपुण दिग्गज लेफ्टिनेंट कर्नल नरेंद्र बुल कुमार ’की याद में एक मल्टी यूटिलिटी हॉल समर्पित किया गया ।

31 दिसंबर 2020 को कर्नल नरेंद्र ‘बुल कुमार’ ने अंतिम सांस ली, वे अपने आप में एक सुपर हीरो थे। हर चुनौती को लेने के लिए अपने रवैये के लिए उन्हें BULL KUMAR ’का उपनाम दिया गया, वह सियाचिन ग्लेशियर के सामरिक महत्व के बारे में भारत के सैन्य नेतृत्व को समझाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

सियाचिन ग्लेशियर में उनकी टोही अभियान ने भारतीय सेना को 1984 में पाकिस्तान की आक्रामकता से बर्फीले ऊंचाइयों को सुरक्षित करने के लिए ऑपरेशन मेघदूत शुरू करने का नेतृत्व किया गया था। इस अनुकरणीय कार्य के लिए उन्हें ‘सियाचिन उद्धारकर्ता’ के रूप में भी जाना जाता है। वह परम विशिष्ट सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक, कीर्ति चक्र, पद्म श्री और अर्जुन पुरस्कार जैसे कई प्रतिष्ठित, वीरता और नागरिक पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता थे।

हिमालयन पर्वतारोहण संस्थान उनके लिए हमेशा खास था। वह न केवल हिमालय पर्वतारोहण संस्थान में एक छात्र थे, बल्कि उन्होंने 1966 से 1970 तक संस्थान का नेतृत्व भी किया। उन्होंने कई नवोदित और अनुभवी पर्वतारोहियों को प्रशिक्षित किया।

हिमालयन पर्वतारोहण संस्थान ने महान मल्टी पर्वतारोही को अमर बनाने के लिए नए मल्टी यूटिलिटी हॉल (MUH) को BULL BHAWAN ’नाम दिया है।

इस कार्यक्रम का समापन कोलकाता से दार्जिलिंग तक माउंट भारत गौरव राधानाथ सिकंदर मोटर बाइक रैली ’के झंडे गाड़ने के साथ हुआ, जिसमें भारतीय दिग्गज पर्वतारोहियों और विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल करने वालों के बारे में जागरूकता फैलाई गई।


Spread the love
News cordinator and Advisor at Khabar Aajkal Siliguri

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *